Monday, August 4, 2008

बदल रहा है हमारा बिहार

क्या आपको पता है? दिन भर खाली बैठकर गप्पें मारने या ताश पत्ती खेलते रहने का ज़माना अब गया। अब सिर्फ़ पढ़ाई के लिए मशहूर बिहार में नए काम की बाढ़ सी आ गयी है। ट्रेन में कटिहार जाते हुए एक दोस्त मिला। उसने जब अपनी कहानी सुनायी तो मैं हैरत में पड़ गया। एक साल पहले भाई ने लोन पर एक जेसीबी ख़रीदा। हर ज़गह काम चल रहा है सो भाई ज़म कर काम करने में लग गया। आश्चर्य की बात है लेकिन सौ फीसदी सही कि भाई ने साल भर में बुलडोज़र का लोन चुकाया और एक नया जेसीबी खरीद भी लिया। मुझे आश्चर्य तो हुआ लेकिन उसकी बात पर भरोसा भी क्योंकि उसके पापा ने इस बात कि पुष्टि की।
बेगुसराई में मेरा एक और दोस्त है जो कॉम्पिटिशन की तैयारी कर रहा था, पर संयोग से उसका जॉब कहीं हो नहीं पाया। अब वह बेएएसेनेल से कनेक्शन लेकर नेट और लेनोवो के लैपटॉप से शेयर ट्रेडिंग करता है। मेरे सामने उसने ८०० रूपये बना लिए। मुझे देखकर आश्चर्य तो हुआ पर काफी खुशी भी हुई। लगा कि चलो अब लोग फालतू कि बातें छोड़कर कम कर रहे हैं और मारपिटाई छोड़कर अपनी जिन्दगी सवांरने में लगे हैं।
एक बार नीतिश कुमार को धन्यवाद्। जिन्होंने एक भटके हुए सभ्य समाज को बदलने की कोशिश की और लोगों को उद्यमी बनने में मदद की।
बदल रहा है भाई मेरा बिहार, अब वहां भी लोग काम करने में अपनी शान समझने लगे हैं।

2 comments:

Satyajeetprakash said...

अमित,
अगर बदलाव बिहार में आ रहा है तो यह सचमुच गर्व की बात है. अगर नीतीश कुमार के बिहार में बदलाव के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं तो बिहार की जनता उन्हें जरूर समर्थन देगी. दूर रहकर जहां तक जो बात खबरों से मालूम हो पाती है, उससे लगता है कि सचमुच में बिहार में आपराधिक घटनाएं और संगठित अपराध जैसी चीजें घटी हैं, पर बिहार में विकास की बात सुनने का अब भी इंतजार है. लेकिन मेरा विश्वास है कि अगर अपराध थम रही है और एकबार आधारभूत ढ़ाचा मजबूत हो जाय तो विकास को गती पकड़ते देर नहीं लगेगी.

avinash said...

amit jee, mera nam avinash hai aur mai abhi ddnews mae posted hu,aur mae aap ko bata du ki mera ghar patna dist ke masaurhi sub-division mai hai,jaha tak bihar ke badalne ki baat kar rahe hai mae isse asahmat hu,kyonki bihar mae loot raj chal raha hai,nrega aur kai yojna mae sirf loot ho raha hai,eak example baata raha hu narega ke dwara chal rahe work ko barsaat ke pahle start kiya gaya aur sara ka sara adhe-adhure work ko finish show kar diya gaya,aur govt adhikariyo ki bale-bale hai